क्या आप में से किसी ने खोजने का प्रयास किया ?

अब पढ़े लिखे लोग हैं, विदेश जाना चाहते हैं तो वीज़ा चाहिए… लीजिये अब वीज़ा वाले हनुमान जी भी आ गये, रोजगार वाले महादेव जी जयपुर बैठे ही थे पहले से…. क्या यही शिक्षा प्राप्त की आप लोगों ने कि ऐसे ऐसे भगवान् पैदा हुए जा रहे हैं आप लोगों के लिए और आप चले जा रहे हैं इनके दरबार में ?

भाग्य क्या है और भाग्य कैसे काम करता है उसे हम समझते नहीं, हम यह नहीं जानते कि पूर्वजन्म क्या था और हमने उस जन्म में क्या किया था… खुद हमने कोई अनुभव कभी किया नहीं, कभी समझने का प्रयास नहीं किया, कभी ध्यान नहीं किया, कोई साधना नहीं की…… कुछ भी तो ऐसा नहीं किया जिससे हम आध्यात्मिक व परलौकिक रहस्यों से परिचित हों !

फिर हम मजाक उड़ाते हैं उनका जो विश्वास करते हैं इन सब पर | फिर हम कहते हैं वहम है…. उदाहरण के लिए कोई मुझसे कहे की साइबेरिया में एक जगह है जहाँ माईनस 50 डिग्री सेल्सियस तापमान रहता है और वहां भी बस्तियां भी है, तो क्या मुझे उनका मजाक उड़ाना चाहिए ? केवल इसलिए क्योंकि मैं जीरो डिग्री में ही कभी नहीं गया ?

चलिए आज तकनीकी की सुविधा है तो मैंने गूगल पर सर्च कर लिया…coldest place
लेकिन क्या आप में से किसी ने खोजने का प्रयास किया ?

शायद नहीं ! लेकिन चूँकि हमारे साइंस के टीचर कहते हैं इसलिए यह सब बकवास है | जैसे कि पंडित जी कहा है इसलिए सही है, वेदों में लिखा है, इसलिए सही, क़ुरान में लिखा है इसलिए सही…… जो लिखा है वह सही है या नहीं वह स्वयं कभी आपने प्रयोग किया ? जाना, समझा ?

READ  सभी ईसाई भाइयों को क्रिसमस की हार्दिक शुभकामनाएँ !!

बिना आध्यामिक यात्रा किया आप परलौकिक रहस्यों के विषय में इतने विश्वास से कैसे कह देते हैं कि वह सब वहम हैं ? आपके पास तर्क होगा किसी को तो अनुभव हुआ ही होगा लेकिन हमने तो कभी नहीं सुना… अरे तो सुना नहीं तो कहा कैसे कि वह गलत है या सही ?

भीतर जाइए, स्वयं खोजिये…. जिस प्रकार वैज्ञानिक ब्रह्माण्ड की विशालता को समझने में एक किये हुए हैं, वैसे ही आप भीतर से यात्रा कीजिये | बाहर और भीतर ब्रह्माण्ड में कोई भेद नहीं है | जिस दिन समझ में आ जाएगा आपको इन मंदिरों मस्जिदों के नाम पर लड़ने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी और न ही, कभी कोई आपको ऐसे वीजा रोजगार वाले भगवानों के नाम पर मुर्ख बना पायेगा | ~विशुद्ध चैतन्य

लेख से सम्बंधित अपने विचार अवश्य रखें

लेख से सम्बन्धित आपके विचार

avatar
  Subscribe  
Notify of