देश का सबसे गरीब मुख्यमंत्री

मानिक सरकार को देश का सबसे गरीब मुख्यमंत्री कहलाने से कोई गुरेज नहीं है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के लिए यह कोई शर्म वाली बात नहीं है बल्कि वह इसे प्रशंसा की निगाह से देखते हैं।
मानिक सरकार ने एक इंटव्यू में कहा कि उन्हें उन रिपोर्टों को पढ़ कर खुशी होती है, जिनमें उनकी माली हालत के बारे में बताया गया होता है। वह कहते हैं, जब लोग इस तरह की बातें करते हैं तो मुझे सचमुच अच्छा लगता है।

मानिक सरकार की चल और अचल संपत्ति ढाई लाख रुपये से भी कम की है। ऐसे दौर में जब देश के किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री के पास कई करोड़ रुपयों की दौलत हो उसमें मानिक सरकार की संपत्ति के बारे में सुन कर आश्चर्य ही होता है।

लगातार चार बार मुख्यमंत्री रहते आए मानिक सरकार के शपथ पत्र के मुताबिक पिछली बार धानपुर से चुनाव लड़ते वक्त उनके पास कैश के तौर पर सिर्फ 1080 रुपये थे। बैंक बैलेंस मात्र 9720 रुपये का था।

माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य मानिक सरकार से यह पूछा गया कि जब चारो ओर भ्रष्टाचार का दौर है तब भी वह इतना स्वच्छ और सादा जीवन कैसे जी रहे हैं। इस पर उन्होंने कहा, यह सब मेरी पार्टी की देन है। पार्टी ने मेरे अंदर यह राजनीतिक संस्कृति पैदा की है। अगर मैं सादा जीवन न बिताऊं तो मेरा व्यक्तित्व कमजोर होने लगेगा।� 

READ  समस्याओं का समाधान नहीं है सत्ता-परिवर्तन

लेख से सम्बन्धित आपके विचार

avatar
  Subscribe  
Notify of